दुनिया की सबसे खतरनाक और जानलेवा बीमारी है कैंसर। एक यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में अगर शुरू में ही पता चल जाए तो बेहतर है।

प्रोफेशनल गेमर और यूट्यूबर निंजा ने किया खतरनाक बीमारी कैंसर का खुलासा

दुनिया की सबसे खतरनाक और जानलेवा बीमारी है कैंसर। एक यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में अगर शुरू में ही पता चल जाए तो बेहतर है। बिल्कुल ऐसा ही प्रोफेशनल गेमर और यूट्यूबर निंजा (Professional gamer and YouTuber Ninja) के साथ हुआ। उनके पैरों में एक मोल हुआ था, जिसको दिखाने के लिए यह एक स्किन स्पेशलिस्ट के पास गए थे। जहां उन्हें डॉक्टर ने बताया कि उन्हें मेलेनोमा कैंसर है। बताया कि किसी भी तिल या मसे को हटावाने के बाद ध्यान रहे यह कभी-कभी मेलेनोमा कैंसर का भी रूप ले लेता है।

मेलेनोमा कैंसर (Melanoma Cancer) क्या है –

यह एक तरह का त्वचा से जुड़ा हुआ कैंसर है। याद रखिए यह मेलानोसाइट्स(Melanocytes) में शुरू होता है। मेलानोसाइट्स वो कोशिकाएं (cells) हैं जो कलर पिग्नेंट बनाते हैं और जो त्वचा को उसका रंग देते हैं। इसके पिग्नेंट को मेलेनिन कहते हैं। यह ज्यादातर तब होता है,जब सूरज का संपर्क अधिक होता है।जिसमें हाथ, पीठ, चेहरा और पैर शामिल होते हैं। यह केवल शरीर के बाहरी हिस्सों में नहीं शरीर के अंदर भी हो सकता है इसलिए इसके लक्षणों पर खास ध्यान दें।

मेलेनोमा कैंसर के लक्षण –

*आसामान्य आकार वाले तिल या मोल का शरीर पर दिखाना।

*तिल या मोल के रंग में बदलाव दिखना।

*लक्षणों में चेंज होना जैसे नई खुजली या ब्लीडिंग होना।

*स्किन एक्सपर्ट को दिखाना ना भूले-

अगर आपके शरीर में कोई भी ऐसे लक्षण दिखते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें। ताकि वह समय-समय पर यह चेक करते रहे कि आपके शरीर में कोई मेलेनोमा कैंसर के सेल्स तो नहीं डेवलप हो रहे। इसलिए समय-समय पर डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *