ज्यादा बॉलीवुड को हॉलीवुड से कब माना जाता है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हॉलीवुड की कई फिल्में बॉलीवुड फिल्मों से ही कॉपी की गई है।

हॉलीवुड भी करता है बॉलीवुड को कॉपी।यह पांच फिल्में हैं इस बात की गवाह

ज्यादा बॉलीवुड को हॉलीवुड से कब माना जाता है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हॉलीवुड की कई फिल्में बॉलीवुड फिल्मों से ही कॉपी की गई है। यह लिस्ट 1964 सन् की ‘संगम’ से लेकर ‘विकी डोनर’ तक है। वहीं इसमें शाहरुख और सलमान की भी एक-एक फिल्में ऐड है। कई बार लोगों के मुंह से सुना होगा कि ‘क्या यार वही किसी पीटी कहानियाँ’। हां और कई बार यह बात सच भी होती है हमें वही घिसी-पिटी कहानियाँ रिपीट घुमा फिरा कर दिखाई जाती हैं। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है क्योंकि हमारे भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक जबरदस्त फिल्में बनी हैं। और सबसे ज्यादा गजब की बात यह है कि हमारे बॉलीवुड में इतनी अच्छी और लुभावनी फिल्में बनती है, कि उन्हें हॉलीवुड वाले भी कॉपी करने लगते हैं।

यहां हम आपके लिए एक ऐसी लिस्ट लेकर आए हैं जिसमें बॉलीवुड फिल्मों पर बेस्ड हॉलीवुड फिल्में हैं –

1) संगम-

सन् 1964 में यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई। जिसमें लीड रोल वैजयंती माला और राज कपूर ने किया। यह मूवी दो दोस्तों की कहानी पर आधारित है। जिसमें दोनों लोग एक ही एक्ट्रेस पर दिल हार जाते हैं। बॉलीवुड मूवी से प्रभावित होकर हॉलीवुड में ‘पर्ल हार्बर’ नाम से एक फिल्म बनाई गई थी। लेकिन इस मूवी के क्लाइमेक्स में कुछ चेंजस थे।

2) जब वी मेट-

यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि ‘जब वी मेट’ की भी कॉपी हॉलीवुड में बनाई गई है जिसका नाम है- ‘लीप ईयर’! जो आयरलैंड के कलर पर बेस्ड मूवी है।

3) विक्की डोनर-

इंडस्ट्री के एक ऐसे स्टार हैं – आयुष्मान खुराना। जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपना काफी नाम कमाया है। 2012 सन् में रिलीज हुई उनकी फिल्म विक्की डोनर। हॉलीवुड में इसी की कॉपी फिल्म बनी ‘डिलीवरी मैन’ दोनों की कहानी काफी एक जैसी ही है।

4) मैंने प्यार क्यों किया-

2005 सन् में बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की एक फिल्म आई थी जिसका नाम था- ‘मैंने प्यार क्यों किया’। हॉलीवुड में इसी की कॉपी मूवी बनाई गई जिसका नाम है ‘जस्ट गो विद इट’।

5) डर-

इस लिस्ट में आखिरी मूवी का नाम-डर है। 90 के दशक में शाहरुख खान की यह मूवी बहुत सुपरहिट रही। शाहरुख खान का एक ऐसा किरदार दिखाया गया है जिसमें वह एक लड़की के प्यार में एकदम पागल होता है। इस मूवी से प्रभावित होकर हॉलीवुड में एक मूवी बनाई गई जिसका नाम ‘फियर’ रखा गया। यहां पर तो केवल बॉलीवुड मूवी के नाम को हिंदी में ट्रांसलेट कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *